COVID 19 Cases -
CONFIRMED 7,173,565
ACTIVE 0
RECOVERED 6,224,792
DECEASED 109,894
 Last Update : 13 Oct-2020 03:41:18 am

चीन की वजह से एक बार फिर दुनिया खतरे में, जानिए क्या है वजह

04 May-2021

पूरे विश्व को खतरे में डालने का चीन का पुराना इतिहास है। कभी सार्स नामक वायरस चीन से निकलकर दुनिया में तबाही मचाता है तो कभी कोरोनावायरस। अब चीन के एक और कदम से पूरी दुनिया में खतरा मंडराने लगा है। और इसकी भी एक मात्र वजह है चीन और उसका अतिमहत्वकांक्षी प्रोजेक्ट।

दरअसल अंतरिक्ष में अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए चीन लगातार एक के बाद एक कई रॉकेट लॉन्च कर रहा है। लेकिन उसकी यही सनक अब दुनिया के लिए खतरा बन चुकी है। चीन का एक 21 टन वजनी विशालकाय रॉकेट अंतरिक्ष में अनियंत्रित हो चुका है और वह पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

यह चीन के लॉन्ग मार्च 5b राकेट का कोर स्टेज का हिस्सा है जिसका वजन तकरीबन 21 टन है। कोर स्टेज के माध्यम से ही किसी रॉकेट को सपोर्ट दिया जाता है। अब यही इच्छा पूरी तरह अनियंत्रित होकर धरती की ओर बढ़ रहा है।

दरअसल पिछले सप्ताह चीन ने अपने स्पेस स्टेशन को बनाने के लिए पहला मॉडल लांच किया था और इसी रॉकेट के कोर स्टेज को समुद्र में पहले से बनाए गए जगह पर गिरना था लेकिन इसके बजाय यह पृथ्वी के चक्कर काटना शुरू कर दिया।

एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में रॉकेट का यह हिस्सा पृथ्वी पर गिर सकता है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह पृथ्वी के किस हिस्से में गिरेगा।

पृथ्वी का चक्कर लगाने वाले वस्तुओं को ट्रैक करने वाले एस्ट्रोनॉमर जोनाथन मैकडावल का कहना है कि वर्तमान स्टैंडर्ड को देखते हुए इसे बेकाबू होकर पृथ्वी में प्रवेश करने देना अस्वीकार्य होगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार इस कोर स्टेज की लंबाई 100 फीट और चौड़ाई तकरीबन 16 फीट है और जब यह ऑर्बिट से निकलकर पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करेगा तो इसके जलने की संभावना सर्वाधिक है। लेकिन यह भी संभावनाएं हैं कि इसका बड़ा हिस्सा मलबे के रूप में धरती में गिर सकता है और यहां आसपास के क्षेत्र में खतरा पैदा कर सकता है।


Create Account



Log In Your Account