COVID 19 Cases -
CONFIRMED 7,173,565
ACTIVE 0
RECOVERED 6,224,792
DECEASED 109,894
 Last Update : 13 Oct-2020 03:41:18 am

चीन की ओछी हरकत: भारत का मजाक उड़ाने की कोशिश में खुद का मजाक बना लिया

04 May-2021

जिस तरीके से चीन विश्व के अलग अलग देशों और भारत का खास तौर पर कोरोना को लेकर मजाक बना रहा है उससे पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा कोरोना को चीनी वायरस कही जाने वाली बात को गौर करने योग्य है।

आखिरकार ये साजिश का हिस्सा जैसा ही तो प्रतीत हो रहा है। भारत कोरोना के दूसरे लहर से बुरी तरह प्रभावित है। हर रोज नए संक्रमितों के आकड़ो में बढ़ोतरी हो री है मृत्युदर भी बढ़ रहा है।

इतने संक्रमितों के हर रोज आने से चिकित्सा व्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ा है और ऐसे में विश्व के कई देश जहाँ भारत की सहायता के लिए खड़े है तो वही चीन हर रोज नए नए ड्रामे कर दुनिया मे अपनी इज्जत तार-तार कराने पर तुला हुआ है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) द्वारा सोशल मीडिया में एक पोस्ट डाला गया है जिसमे भारत का मजाक उड़ाया जा रहा है।

भारत का मजाक बनाने वाले पोस्ट में क्या है

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की एक ताकतवर विंग की तरफ से एक पोस्ट शेयर की गई है इस पोस्ट में कुछ ऐसा दर्शाया गया है की जहाँ भारत मे चिताए जल रही है तो वही दूसरी ओर चीन विकास की ओर अग्रसर है।

दरअसल पोस्ट में एक तरफ भारत मे जल रही चिताओं के फोटो है तो वही दूसरी ओर एक राकेट लांच हो रहा है और ऐसा दिखाया जा रहा है कि जब चीन आग लगाता है तो राकेट लांच होता है और जब भारत आग लगाता है तो चिताए जलती है।

पोस्ट की ऐसी सोच कुछ वैसा दर्शाती है कि भारत खतरे में है और चीन विकास के नए आयाम गढ़ रहा है। मगर चीन को इस बात की बिल्कुल समझ ही नही है कि इन परिस्थितियों में भी भारत चीन से कई गुना ज्यादा ताकतवर है। हर रोज ऑक्सीजन के नए प्लांट देश मे बन रहे है और कई तैयार होकर बन चुके है।

ऑक्सीजन की आपूर्ति कई अन्य देश भी कर रहे है। इस पोस्ट के कैप्शन से ही देश विदेश में चीन की खूब आलोचना हो रही है। कैप्शन में लिखा है "चीन बनाम भारत,जब चीन किसी चीज में आग लगाता है और जब भारत ऐसा करता है। 

चीन का ये मजाक उसकी नीची सोच को दर्शाता है

इस पोस्ट के जरिये चीन ये कहना चाहता है की उसके द्वारा जब आग लगाया जाता है तो विकास के लिए लगाया जाता है और इस लिए चीन तरक्की की राह पर है और वही भारत अगर ऐसा करता है तो लोगो को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है।

अब इसकी इसी सोच को धूर्तता कहा जाता है इसलिये अब चीन पर विश्व का विश्वास उठता ही चला जा रहा है। जिस प्रकार से कोरोना वायरस से पूरी दुनिया त्राहि कर रही है ऐसे में लोगो के मन मे चीन के लिए सिवाए गुस्से के कुछ भी और नही है। लोगो सीधे तौर पर न सही मगर कोरोना महामारी के पूरे विश्व मे फैलाव को लेकर चीन को ही दोषी मानते है।

लोगो का ऐसा करना जायज भी है जिस प्रकार से देशों की बिगड़ती हालात पर चीन माजक उड़ा रहा है और अपने उद्योग धंधे दिन प्रतिदिन दुरुस्त करने में लगा हुआ है। मदद का हाथ किसी के लिए आगे नही बढ़ा रहा है इससे चीन के द्वारा किया गया साजिश समझना लोगो का लाजमी है। 

चीन की ऐसी हरकतों की वजह से पड़ोसी देश भी दिखा रहे आंख

चीन की नीचता अब धीरे धीरे उजागर हो रही है और ऐसे में चीन के कई पड़ोसी देश आंखे दिखा रहे है।

अभी कुछ दिन पहले ही चीन ने ताइवान के कब्जे वाली द्वीप पर घुसपैठ किया था और उसे अपना बताकर उसकी फोटो सोशल मीडिया में शेयर की थी।

ताइवान ने उसे यह साफ समझाया कि ये द्वीप उनके है। चीन घुसपैठ न करे। ताइवान ने साफ चेतावनी दी है कि वह कोई भी सैन्य कार्यवाही करने से पीछे नही हटेगा।

ऐसे ही फिलीपीन्स के द्वीपो पर भी चीन निगाहे जमा रखा मगर बावजूद उसके फिलीपीन्स ने भी चीन की ये निवेदन किया है कि चीन किस भी प्रकार की कोई दखलअंदाजी न करे और घुसपैठ की तो बिल्कुल न सोचें।

लेख
ऋषभ तिवारी (विवान)


Create Account



Log In Your Account