COVID 19 Cases -
CONFIRMED 7,173,565
ACTIVE 0
RECOVERED 6,224,792
DECEASED 109,894
 Last Update : 13 Oct-2020 03:41:18 am

पॉजिटिव नैरेटिव : भारत मे दूसरी लहर के बीच चिकित्सा व्यवस्थाए हो रही सुदृण, कई राज्यों के नए संक्रमणों में भी कमी

05 May-2021

देश मे कोरोना की दूसरी लहर से हर रोज संक्रमितों का आकड़ा रिकॉर्ड बना रहा है। बावजूद इसके राहत की सांस लेने वाली बात ये है कि दिन प्रतिदिन 500-1000 बेड के नए कोविड केअर सेंटर देश मे अलग-अलग स्थानों पर बनाए जा रहे है।

ऑक्सीजन की कमी को लेकर एकदम से कम्युनिस्ट विचारधारा के मीडिया संस्थानों द्वारा लगातार भयभीत करने वाली खबरों को देश मे दिखाया जा रहा था जो अब तक चल रहे है।

जबकि शमशान की तस्वीरों को इस प्रकार से आम जन में दिखाए जाने पर प्रतिबद्ध है बावजूद इसके जोर शोर से इन्हें लोगो को दिखा कर उनका मनोबल गिराने में कोई कसर नही छोड़ा जा रहा।

हालांकि भारत सरकार द्वारा देश की चिकित्सा व्यवस्था को लेकर गम्भीरता साफ देखी जा सकती है। 

ऑक्सीजन की कमी को लेकर कई प्लांटों का निर्माण हो रहा युद्ध स्तर पर

देश के कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यो में ऑक्सीजन की कमी को लेकर केन्द्र सरकार गंभीर है और उन राज्यो के वर्तमान सरकार के साथ समन्वय कर ऑक्सीजन की आपूर्ति हेतु हर संभव प्रयास में जुटा हुआ है।

उत्तरप्रदेश में 40 ऑक्सीजन प्लांट हर रोज 36,600 सिलेंडर का उत्पादन कर रही है। बावजूद इसके ऑक्सीजन  डिमांड हर रोज 60,000 के लगभग है ऐसे में केंद्र सरकार और उत्तरप्रदेश सरकार ने इस समस्या से निजात के लिए 15 दिनों में 10 नए ऑक्सीजन प्लांट खुलने के आदेश दे दिए है।

इस प्लांट में 6 करोड़ रुपये खर्च होंगे जिसकी स्वीकृति दे दी गयी है। पूरे उत्तरप्रदेश में इन 10 प्लांट के बन जाने से ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में आसानी होगी।

ऐसे ही देश के कई अन्य राज्यो में ऑक्सीजन प्लांट तुरंत बनने के आदेश दिए जा चुके है ताकि ऑक्सीजन की आपूर्ति में कोई कमी न आये। रेल मार्ग से लगभग हर रोज बोकारो तथा अन्य प्लांट से ऑक्सीजन के टैंकर ग्रीन कॉरिडोर बनाकर प्रभावित राज्यो में भेजे जा रहे है। 

देश के कुछ राज्यो में कोरोना संक्रमण में सुधार

कोरोना वायरस के दूसरी लहर ने भले ही स्थिति भयावह कर दी है मगर बावजूद इसके देश के कुछ राज्यो से हर रोज आ रहे नए मामलों में सुधार देखा जा रहा है। इस तरीके की खबरे राहत की सांस लेने वाली है। देश के मध्यप्रदेश राज्य में कोरोना से राहत मिलती दिखाई दे रही है।

यहाँ हर रोज पॉजिटिविटी रेट में गिरावट दर्ज की जा रही है जो अच्छे संकेत है। बीते सोमवार को राज्य में 20.4प्रतिशत पाजिटिविटी रेट थी जो आज आये संक्रमितों के अनुसार घटकर 19.1 हो गयी है। प्रदेश में लगभग 20 प्रतिशत पाजिटिविटी रेट में गिरावट दर्ज की गई है। यही हाल मध्यप्रदेश से लगे छत्तीसगढ़ का है।

राज्य में बने कोरोना हॉटस्पॉट रायपुर,दुर्ग,बिलासपुर में संक्रमण का दर अब गिर रहा है। जहाँ एक ओर हर रोज 15 हजार से ऊपर संक्रमित आ रहे है थे उसमें भी अभी गिरावट देखी जा रही है।

लेख
ऋषभ तिवारी (विवान)


Create Account



Log In Your Account